एक्सप्रेस एंट्री को सबसे अच्छा एक इमिग्रेशन फ़िल्टर के रूप में वर्णित किया गया है। 2015 में लॉन्च किया गया, एक्सप्रेस एंट्री उन उम्मीदवारों का एक डेटाबेस है, जिन्होंने कनाडा में आप्रवासन में रुचि व्यक्त की है। आवेदकों को उम्र, योग्यता और कौशल जैसे मानदंडों के लिए अंक दिए जाते हैं। सीआईसी कनाडा और प्रांत तब नियमित आधार पर सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों का चयन करते हैं।कनाडा सरकार ने अगले 18 महीनों में कनाडा में कम से कम दस लाख और कुशल प्रवासियों को लाने की इच्छा व्यक्त की है।एक्सप्रेस एंट्री के माध्यम से, कनाडा सरकार ने आवेदनों के प्रसंस्करण समय में क्रांतिकारी बदलाव किया और कनाडा में स्थायी निवास की स्थिति से सम्मानित आवेदकों की गुणवत्ता में सुधार किया।

 एक्सप्रेस एंट्री क्या है

एक्सप्रेस एंट्री एक एप्लिकेशन प्रबंधन प्रणाली है जिसका उपयोग आप्रवासन, शरणार्थी और नागरिकता कनाडा (आईआरसीसी) द्वारा कनाडा की यात्रा करने वाले व्यक्तियों और परिवारों से आवेदन प्राप्त करने और संसाधित करने की प्रक्रिया का प्रबंधन करने के लिए किया जाता है। 2015 में शुरू की गई एक्सप्रेस एंट्री, शरणार्थियों और शरण चाहने वालों के लिए कनाडा में प्रवेश करने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक बन गई है।पिछले तीन वर्षों में, एक्सप्रेस एंट्री सिस्टम के माध्यम से 1.5 मिलियन से अधिक लोगों ने कनाडा में प्रवास किया है।एक्सप्रेस एंट्री एक एप्लिकेशन प्रबंधन प्रणाली है जिसका उपयोग आप्रवासन, शरणार्थियों और नागरिकता कनाडा द्वारा किया जाता है (आई आर सी सी) प्राप्त सभी आवेदनों का प्रबंधन करने के लिए।कनाडा की आव्रजन प्रणाली दुनिया में सबसे बड़ी और सबसे सफल में से एक है। एक्सप्रेस एंट्री कनाडा एक प्रतिस्पर्धी आव्रजन प्रणाली है जिसमें उम्मीदवार एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हैं और रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाले उम्मीदवार को स्थायी कनाडाई निवास वीजा के लिए आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

उम्मीदवारों की तुलना अन्य देशों जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड, मध्य पूर्व, चीन, एशिया, दक्षिण अमेरिका, रूस, एशिया और यूरोप के आवेदकों के पूल से की जाती है।

एक्सप्रेस एंट्री कनाडा में बसने के इच्छुक व्यक्तियों और परिवारों को कुछ महीनों के भीतर एक नया स्थायी निवास प्राप्त करने की अनुमति देता है। एक्सप्रेस एंट्री उन व्यक्तियों और परिवारों के लिए है जो स्थायी या अर्ध-स्थायी आधार पर कनाडा में स्थानांतरित होना चाहते हैं।

कनाडा एक्सप्रेस प्रवेश वीजा

आवेदन जो पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, वे आवेदन करने के लिए एक्सप्रेस एंट्री आमंत्रण प्राप्त करने के पात्र होंगे। आवेदन करने का निमंत्रण आईटीए के रूप में भी जाना जाता है। यह निम्नलिखित वीज़ा धाराओं में से एक में कनाडा स्थायी निवास वीज़ा के लिए सैद्धांतिक रूप से अनुमोदन है:

  • संघीय कुशल श्रमिक वीजा
  • संघीय कुशल ट्रेडों वीजा
  • प्रांतीय नामांकन वीजा

एक्सप्रेस एंट्री आवेदन के परिणाम के रूप में आवेदन करने के लिए आमंत्रण प्राप्त होने पर एक व्यक्ति उस वीज़ा वर्ग के लिए एक औपचारिक आवेदन दर्ज कर सकता है जिसके लिए उनका चयन किया गया है।

व्यापक रैंकिंग प्रणाली (सीआरएस) नामक अंक-आधारित प्रणाली के अनुसार आवेदक एक्सप्रेस एंट्री प्रोफाइल को एक-दूसरे के खिलाफ रैंक किया जाता है। स्थायी निवास वीजा के लिए आवेदन करने के निमंत्रण (आईटीए) के लिए सर्वश्रेष्ठ आवेदकों पर विचार किया जाएगा।

कनाडा सरकार का लक्ष्य 6 महीने में संपूर्ण कनाडा वीज़ा आवेदनों को संसाधित करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *