नई दिल्ली (ट्रेवल पोस्ट) :

थाईलैंड, विशेष रूप से बैंकॉक और पटाया, भारतीय पर्यटकों के लिए एक प्रमुख यात्रा स्थल बन चुका है। हाल के वर्षों में, बैंकॉक में भारतीय पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इसका एक प्रमुख कारण थाईलैंड द्वारा भारतीय नागरिकों के लिए वीजा-फ्री यात्रा की सुविधा का विस्तार है, जो अब 11 नवंबर, 2024 तक उपलब्ध है। इस सुविधा ने भारतीय यात्रियों को वीजा की झंझट से बचाया है, जिससे बैंकॉक की ओर रुख करने वाले लोगों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है।

बढ़ती संख्या और आकर्षण

विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, 2023 के पहले पांच महीनों में भारत से थाईलैंड जाने वाले पर्यटकों की संख्या में 15% की वृद्धि दर्ज की गई है। यह वृद्धि थाईलैंड की विशेषताओं के साथ-साथ एयरलाइंस की बढ़ती क्षमता और सस्ती फ्लाइट्स के कारण संभव हुई है। कई एयरलाइंस अब नियमित रूप से भारत से थाईलैंड के लिए उड़ानें संचालित कर रही हैं, जिससे यात्रा अधिक सस्ती और सुलभ हो गई है।

विशेष पैकेज और सेवाएं

थाईलैंड के होटल और रिसॉर्ट्स ने भारतीय पर्यटकों के लिए विशेष पैकेज और सेवाएं पेश की हैं। इनमें भारतीय खाने की विशेष व्यवस्था, कस्टमाइज़्ड टूर पैकेज, और सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल हैं, जो भारतीय संस्कृति को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। यह सुविधाएं भारतीय पर्यटकों को अपने प्रवास के दौरान बेहतर अनुभव प्रदान कर रही हैं।

थाईलैंड की खूबसूरती

थाईलैंड की प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और लजीज खानपान भी भारतीय पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं। बैंकॉक की जीवंतता, पटाया के खूबसूरत समुद्र तट, और उत्तर थाईलैंड के पहाड़ी दृश्य यात्रियों के लिए एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करते हैं। इसके अलावा, यहाँ की भव्य मंदिर, बाजार, और स्थानीय गतिविधियाँ भी दर्शनीय हैं।

निष्कर्ष

यदि आप दोस्तों या परिवार के साथ यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो थाईलैंड जाने का यह एक आदर्श समय है। किफायती डील्स और सुविधाओं का लाभ उठाते हुए आप इस अद्भुत देश की यात्रा कर सकते हैं। वीजा-फ्री यात्रा के कारण अब थाईलैंड आपके अगली छुट्टी की लिस्ट में सबसे ऊपर होना चाहिए। अपने बैग पैक करें और थाईलैंड की ओर निकल पड़ें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *