अमेरिका के जो बाइडेन प्रशासन ने अपने नागरिकों के लिए कोविड-19 महामारी और आतंकवाद के मद्देनजर भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश की यात्रा की योजना पर पुनर्विचार करने संबंधी यात्रा परामर्श जारी किया है। भारत के बारे में अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के केस लगातार कम हो रहे हैं लेकिन अभी भी भारत लेवल 4 में आता है जो यात्रा के लिहाज से सबसे खराब है। उसने कहा कि भारत-पाकिस्‍तान सीमा पर जान का खतरा है, इसलिए अमेरिकी नागरिक वहां पर न जाएं।

लेवल 4 में आता है भारत

अमेरिका के विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार कम हो रहे हैं, लेकिन अभी भी भारत लेवल 4 में आता है जो यात्रा के लिहाज से सबसे खराब है. मंत्रालय ने कहा कि भारत-पाकिस्‍तान सीमा पर जान का खतरा हो सकता है, इसलिए अमेरिकी नागरिक वहां पर न जाएं. इसके साथ ही विदेश मंत्रालय ने नागरिकों से अफगानिस्तान की यात्रा न करने की भी अपील की है.

बलूचिस्तान से दूर रहने की सलाह

दक्षिण एशिया के चार देशों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी को अपडेट करते हुए अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को अलग-अलग यात्रा परामर्श जारी किए. इन परामर्शों में कहा गया है कि COVID-19, आतंकवाद और जातीय हिंसा की वजह से लोग पाकिस्तान की यात्रा करने की योजना से बचा जाना चाहिए. परामर्श में अमेरिकी नागरिकों से आतंकवाद और अपहरण की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए बलूचिस्तान  और खैबर पख्तुनख्वा प्रांतों में नहीं जाने को कहा गया है.

सीमा-क्षेत्र  में जाना खतरनाक 

बाइडेन प्रशासन ने अपने नागरिकों से आंतकवाद और संभावित संघर्ष की आशंका की वजह से भारत-पाकिस्तान सीमा से लगने वाले इलाकों में जाने से बचने को कहा है. प्रशासन ने कहा है कि भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती क्षेत्रों की यात्रा नहीं करें. इन इलाकों में आतंकी समूह गतिविधियां चलाते रहते हैं. बता दें कि पाकिस्तान की तरफ से समय -समय पर सीजफायर का उल्लंघन होता रहता है. पाकिस्तानी सैनिक बिना किसी उकसावे के गोलीबारी शुरू कर देते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *