Travel

Travel : बारिश के मौसम में भारत की इन जगहों की सुंदरता की तुलना अक्सर स्वर्ग से की जाती है। भारत में स्थित इन जगहों पर जाने वाले टूरिस्ट्स इन सभी जगहों पर कई दिन बिता सकते हैं। इस बार आप भी इनमें से किसी भी एक जगह को एक्सप्लोर करने के लिए जरूर जाएं। यकीन मानिए आप इन सभी जगहों पर बार-बार वापस आना चाहेंगे।

मुन्नार, केरल

मुन्नार में चाय के बाग हर तरफ हरे-भरे दिखते है। बारिश में ये और भी सुंदर हो जाते हैं। आप इन बागों में टहल सकते हैं। चारों ओर चाय के पौधे और पहाड़ नजर आएंगे। यहां की ताजी चाय पीने का मजा ही कुछ और है। बारिश की बूंदों के साथ गरम चाय की चुस्की लेना बहुत अच्छा लगेगा।

कोडाईकनाल, तमिलनाडु

कोडाईकनाल एक खूबसूरत पहाड़ी जगह है। बारिश के मौसम में यहां का नजारा दिल को छू लेता है। झरने बह-बहकर अपनी धुन गाते हैं. झीलें बारिश से भरकर चमक उठती हैं। आप यहां घोड़े पर बैठकर सैर कर सकते हैं. हरी-भरी वादियों में घोड़े की सवारी करना रोमांचक होगा। यह अनुभव यादगार रहेगा।

Travel :

माउंट आबू, राजस्थान

माउंट आबू रेगिस्तान में एक अनोखी जगह है। यहां गर्मी में भी ठंडक रहती है। पर बारिश के मौसम में तो यह जगह जन्नत बन जाती है. चारों तरफ हरियाली छा जाती है। ठंडी हवा के साथ बारिश की बूंदें मन को खुश कर देती हैं। यहां की नक्की झील बहुत मशहूर है। बारिश में यह झील और भी सुंदर लगती है। आप झील के किनारे बैठकर बारिश का मजा ले सकते हैं। पहाड़ों से घिरी यह झील आपको अपने सौंदर्य से मंत्रमुग्ध कर देगी।

चेरापूंजी, मेघालय

चेरापूंजी, मेघालय में स्थित, दुनिया की सबसे अधिक वर्षा वाली जगहों में से एक है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता बहुत ही सुंदर है। मूसलाधार बारिश के दौरान, घने जंगल हरे-भरे हो जाते हैं और झरने जीवंत हो उठते हैं। पानी की बौछारें चट्टानों से टकराती हैं, जिससे एक मनमोहक दृश्य बनता है। यह स्थान प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग समान है।

लोनावला, महाराष्ट्र

मुंबई के पास लोनावला एक खूबसूरत पहाड़ी जगह है. बारिश के मौसम में यह और भी सुंदर हो जाती है। यहां के झरने बह निकलते हैं और झीलें भर जाती हैं। हरे-भरे पेड़ और घास से ढके पहाड़ मन को भा जाते हैं। कोहरे में डूबी वादियां रोमांच भर देती हैं। सैर के लिए यह जगह बहुत अच्छी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *